Sunscreen cream

अक्सर ही धूप में बाहर निकलने से पहले महिलाएं अपनी स्किन का ध्यान रखते हुए स्किन पर सनस्क्रीन का प्रयोग करती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके लिए यह सनस्क्रीन काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल, टीवी पर सनस्क्रीन के कई एड्स दिखाए जाते हैं जो स्किन को धूप से प्रोटेक्ट करने का और यूवी किरणों से प्रोटेक्ट करने का दावा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सनस्‍क्रीन में PABA नामक कैमिकल भी होता है जो आपकी स्‍किन मे एलर्जी भर सकता है.

सनस्‍क्रीन लगाने से पहले चेक कर लें कि इसमें घातक कैमिकल हैं या नहीं. सनस्‍क्रीन लगाने से आपको कई तरह के साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं. आपकी स्किन पर लाल रंग के चकत्ते, सूजन और खुजलाहट पैदा हो सकती है. चाहे आपकी स्किन ऑइली, नॉर्मल या रूखी हो, PABA आपकी स्किन पर जरुर रिएक्ट करेगा. इस वजह से सनस्क्रीन का चुनाव करने से पहले उसमें दिए गए इंग्रीडिएंट्स के बारे में जरूर पढ़ें

यदि आप को सनस्क्रीन लगाते ही एलर्जी हो जाती है तो, अपनी क्रीम या लोशन में PABA की मात्रा जरुर चेक करें और अगर आप अब तक इसे ज्यादा सीरियअसली नहीं लेते थे तो अब से क्रीम का चुनाव करते वक्त इन बातों को खास ध्यान रखें. आइए अब बताते हैं कि सनस्क्रीन आपको कैसे नुकसान पहुंचा सकती है-

मुहासों पर सनस्क्रीन लगाने से होता है नुक्सान

यह स्किन की irritation, रेडनेस बढ़ा सकती है. इसके लिए आपको नॉन ऑइली सनस्क्रीन का ही प्रयोग करना चाहिए. साथ ही अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से एक बार सलाह जरुर ले लेनी चाहिए. साथ ही अपनी स्किन का ध्यान रखते हुए ही सनस्क्रीन का चुनाव करना चाहिए.

चेहरे और बॉडी के लिए होती है अलग-अलग सनस्क्रीन

चेहरे पर लगाई जाने वाली सनस्क्रीन कभी बॉडी पर नहीं लगानी चाहिए. आपको बाजार में अलग अलग तरह की सनस्क्रीन मिल जाएंगी. अगर आप वही सनस्क्रीन चेहरे और शरीर पर लगाएंगी तो आपको नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति के चेहरे और शरीर की त्वचा में फर्क होता है. चेहरे की त्वचा शरीर की त्वचा से ज्यादा नाजुक और कोमल होती है.

क्रीम लगाते वक्त आंखों का रखें ध्यान

आपकी सनस्क्रीन भले ही कैसी भी हो, उसे अपनी आंखों से हमेशा दूर रखें. चूंकि आंखे चेहरे का नाजुक हिस्सा होती हैं इसलिए इनका खास ध्यान रखना आवश्यक है. इसे धीरे धीरे चेहरे पर लगाएं और आराम से ही क्रीम को चेहरे पर लगाएं. यदि यह आंखों में चली गई तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें.

UVB और UVA किरणों के बारे में जानना जरूरी

आम सनस्क्रीन में avobenzone, oxybenzone, dioxybenzone और octocrylene पाया जाता है जो आपको यूवीबी किरणों से बचाते हैं. वहीं यह यूवीए किरणों पर बेअसर होते हैं. अगर तुलना करें तो यूवीए किरणें स्किन के लिए ज्यादा घातक होती हैं. इसलिए सनस्क्रीन लोशन लगाने से आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का कोई खास फरक नहीं पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here